एग्जिट पोल से कांग्रेस गदगद, भाजपा के नेताओं ने कहा 11 दिसंबर का इंतजार करें


एग्जिट पोल के मुताबिक, मध्यप्रदेश और राजस्थान की सत्ता बीजेपी के हाथों से निकल सकती है।
Photo/Twitter

नई दिल्ली । तीन हिंदी भाषी प्रदेशों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल में बीजेपी को झटका लगता दिख रहा है। एग्जिट पोल के मुताबिक, मध्यप्रदेश और राजस्थान की सत्ता बीजेपी के हाथों से निकल सकती है। कांग्रेस एग्जिट पोल के नतीजों से गदगद है, तो वहीं बीजेपी ने इस खारिज करते हुए कहा है कि 11 दिसंबर के नतीजों का इंतजार करने की बात कह रहे है। केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, मैं अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दूंगा, क्योंकि नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे। हमें नतीजों का इंतजार करना चाहिए, कई बार ऐसा हुआ है जब एग्जिट पोल के नतीजे पलट गए हैं। वहीं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एग्जिट पोल के नतीजों पर कहा कि मैं सबसे बड़ा सर्वेयर हूं, जनता के बीच रहता हूं और हम सूबे में पूर्ण बहुमत से बीजेपी की सरकार बनाएंगे। राज्यमंत्री संजय पाठक ने भी सर्वे के दावों के विपरीत सरकार बनाने का किया दावा किया। उन्होंने कहा कि हम 135 से 140 सीट जीत रहे है।

Photo/Twitter

मप्र सहित दोनों राज्यों में राजनीतिक वनवास झेल रही कांग्रेस एग्जिट पोल के नतीजों से खुश है। मध्यप्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सूबे में 140 से अधिक सीटें जीतेगी। सभी सर्वे इसकी पुष्टि करते हैं। वहीं राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पालयट ने भी एक्जिट पोल से साफ दिख रहा है कि बीजेपी इन सभी पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों में बैकफुट पर है और कांग्रेस एक विकल्प दे रही है जिसका ज्यादातर लोग समर्थक कर रहे हैं। इन एग्जिट पोल से यही निष्कर्ष निकल रहे हैं। बता दें कि मध्यप्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को वोट डाले गए थे। वहीं राजस्थान में 199 सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग हुई थी। अब सभी को 11 दिसंबर का इंतजार है, जब चुनाव परिणामों की घोषणा की जाएगी।

हालांकि सर्वे ने दोनों ही राज्यों में परिवर्तन के संकेत दिये हैं। मध्य प्रदेश में एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस 126 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत हासिल कर सकती है। बीजेपी को यहां 94 सीटें मिलने के आसार हैं। बाकी के बचे 10 सीट अन्य के खाते में जाने की उम्मीद है। राजस्थान की बात करें तो यहां बीजेपी के हाथों से सत्ता जाती हुई दिखाई दे रही है। एग्जिट पोल के मुताबिक, सूबे में कांग्रेस को 101 सीटें मिलने की संभावना है जबकि बीजेपी के खाते में 83 सीटें जा सकती है। अन्य के खाते में 15 सीट जाने का अनुमान है।

– ईएमएस