हार्वर्ड की परीक्षा में पाए 170 में 171 अंक


महज २२ साल की उम्र में आईएएस परीक्षा में अव्वल स्थान हासिल कर सबसे कम उम्र में आईएएस बन चुके अंकुर गर्ग ने अब हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में कीर्तिमान कायम किया है।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। महज २२ साल की उम्र में आईएएस परीक्षा में अव्वल स्थान हासिल कर सबसे कम उम्र में आईएएस बन चुके अंकुर गर्ग ने अब हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में कीर्तिमान कायम किया है। उन्होंने १७० अंकों की एक परीक्षा में १७१ अंक हासिल किए हैं। आईआईटी दिल्ली के स्नातक अंकुर को मैक्रो इकोनॉमिक्स में १७० में से १७१ अंक मिले हैं। २२ दिसंबर को अपनी इस कामयाबी के बारे में उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा कि जब मैं स्कूल में पढ़ता था, तो मेरे पिता कहते थे कि १० में १० अंक लाना पर्याप्त नहीं है। हमेशा १० में से ११ अंक लाने की कोशिश किया करो, लेकिन तब मुझे शायद ही समझ में आया कि यह कैसे हो सकता है। उन्होंने लिखा कि अब मुझे मैक्रो इकोनॉमिक्स पाठ्यक्रम में १७० में से १७१ अंक मिले हैं। अहम यह है कि इस पर जेफरी फ्रैंकेल ने अपने हस्ताक्षर भी किए हैं। अंकुर ने अपनी यह कामयाबी अपने पिता को समर्पित करते हुए लिखा है, डैड, यह आपके लिए है।

गौरतलब है कि जेफरी मशहूर मैक्रो इकोनोमिस्ट हैं और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के केनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट में पूंजी निर्माण और बढ़त के प्रोफेसर हैं। पंजाब के पाटियाला में जन्मे अंकुर ने फेसबुक पर अपनी कामयाबी की एक तस्वीर भी साझा की है। इसमें उन्हें मास्टर डिग्री मैक्रो इकॉनॉमिक्स पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा में दिए अंक दर्ज हैं, जो आवंटित कुल अंकों से अधिक हैं।

– ईएमएस