सैटेलाइट तस्वीरों से चीन के डोकलाम में सड़क निर्माण का खुलासा


नई दिल्ली (ईएमएस)। चीन ने डोकलाम में गुपचुप तरीके से नई सड़कें बना ली हैं। एक समाचार चैनल ने यह खुलासा करते हुए बताया कि सीमा से सटे इलाकों की नई सैटेलाइट की तस्वीरों से पता चलता है कि चीनी रोड वर्कर्स ने विवादित क्षेत्र में मौजूदा सड़क यानी ट्रैक के कई हिस्सों का विस्तार किया है। चैनल के मुताबिक हैरान करने वाली बात ये है कि ये उस जगह से थोड़ी दूर है, जहां इस साल करीब 70 दिनों तक भारतीय सेना और चीनी सैनिक टकराव की स्थिति में तैनात थे।

सैटेलाइट की तस्वीरों से ये साफ झलकता है कि चीन ने डोकलाम गतिरोध वाले क्षेत्र में नई सड़कें बनाई हैं। सैटेलाइट की तस्वीरों की मानें तो सड़क पर सबसे नया विस्तार करीब एक हुआ किलोमीटर तक फैला है और यह विवादित स्थल से पूर्व में 4।5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सीमा से सटे सड़क का दूसरा नया विस्तार विवादित स्थल से पूर्व में करीब 7।3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और ये उत्तर की दिशा में करीब 1।2 किलोमीटर तक फैली है। जैसा कि अक्टूबर में एनडीटीवी ने रिपोर्ट किया था कि सिंच ला पास गतिरोध स्थल से पूर्व में 10 किलोमीटर का निर्माण किया गया है।

पिछले 13 महीनों में इस क्षेत्र में चीनी सड़क निर्माण गतिविधियों की पुराने सैटेलाइट इमेज की तुलना से यह स्पष्ट है कि नए हिस्सों का निर्माण 19 फरवरी के बाद किया गया है। मगर कम से कम दो हिस्सों को हाल ही में 17 अक्टूबर से 8 दिसंबर के बीच बनाया गया है।