मौनी अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी


नई दिल्ली । मौनी अमावस्या के अवसर पर तीर्थ नगरी ब्रजघाट पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं ने मोक्षदायिनी गंगा में स्नान कर पुण्य लाभ र्अिजत किया। साथ ही कुछ श्रद्धालुओं ने गरीब असहाय लोगों को गर्म वस्त्रों का वितरण भी किया।
मंगलवार को मौनी अमावस्या के चलते सोमवार की सायं से ही ब्रजघाट पर हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, पाqश्चमी उत्तर प्रदेश के श्रद्धालुओं पहुंच गए थे। इन दिनों पड़ रही कड़ाके की ठंड के बावजूद भी श्रद्धालुओं ने मंगलवार की सुबह से ही मौनी अमावस्या के अवसर पर गंगा में आस्था की डुबकी लगाना शुरू कर दिया था। यह सिलसिला मंगलवार की देर सायं तक चलता रहा। वहीं श्रद्धालुओं ने जगह जगह भण्डारों का आयोजन कर निर्धन व असहाय व्यक्तियों को भोजन कराया तो दूसरी तरफ गरीब व असहाय लोगों को ठंड से बचने के लिये गर्म वस्त्र बाटकर पुण्य लाभ र्अिजत किया। श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद गंगा मा की पूजा अर्चना कर वेदात मंदिर, हनुमान मंदिर, अमृत परिसर मंदिर, राधा कृष्ण मंदिर आदि मंदिरों में अपने परिवार के साथ अपने ईष्ट देवी देवताओं की पूजा अर्चना कर खुशहाली की कामना की।
वहीं, मौनी अमावस्या के अवसर पर काफी श्रद्धालुओं ने मौनव्रत धारण किया। कुछ श्रद्धालुओं ने दोपहर बारह बजे के बाद गंगा मैया में स्नान कर पुरोहितों से कथा सुनने के बाद ही सुबह से रखा गया मौनव्रत पूर्ण कर गरीबों को लडडू बाटकर दक्षिणा भी दी।