भाजपा संसदीय दल की बैठक शुरू, झारखंड-जेके पर होगा फैसला


  •  झारखंड के सीएम के नाम का ऐलान आज, जेके में पशोपेश
    नईदिल्ली। झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद आज दिल्ली में भाजपा संसदीय दल की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में झारखंड के नए सीएम का नाम तय होगा। कई नाम दौड़ में हैं, लेकिन रघुवर दास सबसे आगे हैं। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास प्रदेश के उप मुख्यमंत्री रह चुके हैं। उन्हें अमित शाह की टीम का हिस्सा माना जाता है। बतौर भाजपा संगठन कार्यकर्ता वे कई प्रदेशों में भाजपा की जीत में अहम भूमिका निभा चुके हैं। इस बीच जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने को लेकर रस्साकशी की स्थिति बनी हुई है। नए समीकरणों के तलाश चल रहे हैं और बयानबाजियों का भी दौर जारी है।
    ० झारखंड में सीएम की रेस में रघुवर आगे
    मुख्यमंत्री पद की दौड़ में पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास सबसे आगे चल रहे हैं। गौरतलब है कि झारखंड में पहली बार बीजेपी गठबंधन सरकार बनाने जा रहा है। मंगलवार सुबह घोषित नतीजों में ८१ सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी और आजसू ने मिलकर ४२ सीटें जीती हैं। इसके अलावा मोदी सरकार में ग्रामीण विकास राज्यमंत्री सुदर्शन भगत, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र राय और मोदी सरकार में वित्त राज्यमंत्री और यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा भी रेस में शामिल बताए जा रहे हैं। इन ५ मुख्यमंत्रियों के लिए रहा कयामत का दिन मूल रूप से छत्तीसगढ़ के रहने वाले रघुवर प्रसाद ३० दिसंबर २००९ से २९ मई २०१० तक झारखंड के उपमुख्यमंत्री भी रहे हैं। वह टाटा स्टील में काम करते थे। १९९५ से वह जमशेदपुर ईस्ट सीट से चुनाव जीतते आ रहे हैं। वह गैर-आदिवासी मूल के हैं और पिछड़ा वर्ग से ताल्लुक रखते हैं। माना जा रहा है कि बीजेपी के मौजूदा रुख को देखते हुए उनकी सामाजिक पृष्ठभूमि भी उनके पक्ष में काम कर सकती है। अगर वह मुख्यमंत्री चुने गए तो वह ३२ फीसदी आदिवासी आबादी वाले प्रदेश के पहले गैर-आदिवासी मुख्यमंत्री होंगे।
    ० ये बैठक में पहुंचे
    बीजेपी के संसदीय दल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृह मंत्री राजनाथ िंसह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह शामिल हैं। मालूम हो कि मंगलवार को चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद भी भाजपा कोर ग्रुप ने एक अनौपचारिक बैठक की थी।