पांच मार्च से शुरू होंगी सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं


नई दिल्ली (ईएमएस)। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लिए अपने परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इस बार सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होंगी। परीक्षा कार्यक्रम को सीबीएसई की बेवसाइट सीबीएसई.एनआईसी.इन और सीबीएसईएसीएडीइएमआईसी.इन पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।
इस बार सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षा में 16 लाख 38 हजार 552 विद्यार्थी शामिल होंगे। इसमें छह ट्रांसजेंडर छात्र भी हैं। इसके अलवा कक्षा 12 की परीक्षा के लिए 11 लाख 86 हजार 144 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है, जिसमें दो ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल हैं। हाईस्कूल की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होकर चार अप्रैल तक चलेंगी, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होकर 12 अप्रैल तक चलेंगी। सीबीएसई की ओर से जारी डेटशीट के मुताबिक हाईस्कूल का हिंदी का पेपर छह मार्च, अंग्रेजी का 12 मार्च, सामाजिक विज्ञान का पेपर 22 मार्च, होम साइंस का 24 मार्च, गणित का 28 मार्च और संस्कृत का दो अप्रैल को होगा। वहीं, इंटरमीडिएट के अंग्रेजी का पेपर पांच मार्च, सात अप्रैल को भौतिक विज्ञान, 13 मार्च को रसायन विज्ञान और 15 मार्च को अकाउंटेंसी का पेपर होगा।
इसके अलावा 12वीं कक्षा के भूगोल का पेपर 17 मार्च, संस्कृत का 19 मार्च, इतिहास का 20 मार्च, गणित का 21 मार्च, कंप्यूटर साइंस का 23 मार्च, अर्थशास्त्र का 26 मार्च, जीव विज्ञान का 27 मार्च, हिंदी का दो अप्रैल और मनोविज्ञान का पांच अप्रैल, राजनीति विज्ञान का छह अप्रैल, नौ अप्रैल को शारीरिक शिक्षा, 10 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान और 12 अप्रैल को होम साइंस का पेपर होगा। इसके साथ ही सीबीएसई की तरफ से यह भी साफ कर दिया गया कि सभी स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी के दूसरे सप्ताह से शुरू होकर 31 जनवरी तक पूरी कराई जाएंगी। इसके बाद प्रायोगिक पेपर के अंक फरवरी में बेवसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।