अर्थव्यवस्था, रोजगार हर मोर्चे पर असफल साबित हुई केंद्र सरकार : सोनिया


कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बोलीं सोनिया गांधी 2004 की तरह पहले चुनाव के लिए रहें तैयार

नई दिल्ली (ईएमएस)। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस की संसदीय बोर्ड की बैठक में मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बजट, अर्थव्यवस्था, रोजगार समेत सभी मुद्दों पर मोदी सरकार असफल साबित हुई है। सोनिया ने कहा सरकार की ओर से जो आर्थिक उपलब्धियां गिनवाई जा रही हैं, वे जमीन पर नहीं दिखाई दे रही हैं। किसान बदहाल हैं। देश में किसानों की हालत बदहाल है। वे आत्महत्याएं कर रहे हैं। प्रधानमंत्री इस सबसे बेपरवाह हैं। वह उनकी बदहाली दूर करने की जगह दिवा स्वप्न दिखाने में लगे हुए हैं।
सोनिया गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा वह समय से पहले चुनाव के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा अगले एक साल में हमें कई राज्यों के चुनाव का सामना करना है। केंद्र सरकार समय पहले लोकसभा चुनाव भी करा सकती है। हमें इस लिहाज से भी तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि 2014 की हार हमारे लिए एक झटका थी।हमें मोदी सरकार की कमियों पर कम बल्कि अपनी रणनीति पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा ग्रामीण भारत और छोटे व्यापारियों की हालात ठीक नहीं है। युवाओं में रोजगार को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। देश में नए रोजगार नहीं बढ़ रहे हैं। इसके अलावा लोग अपनी पुरानी नौकरियां खोते जा रहे हैं। सोनिया ने कहा कि रोजगार के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया जाना जरूरी है। सोनिया गांधी ने कहा कि चार सालों में ऐसा नहीं हो पाया है। सोनिया ने कहा मोदी सरकार की सभी योजनाएं यूपीए सरकार की हैं। मोदी सरकार बस नाम बदलकर उन्हें पेश कर रही है। उन्होंने कहा सरकार को सत्ता में आए चार साल हो गए हैं। इतने दिनों में ही लोकतंत्र के लिए खतरा पैदा हो गया है। इसका असर संसद, न्यायपालिका, मीडिया और समाज के सभी पक्षों पर पड़ा है। उन्होंने कहा देश में अल्पसंख्यक समाज के लोग असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। सोनिया गांधी बोलीं पिछले कुछ समय में दलित और अल्पसंख्यकों पर हमले हो रहे है। इसका उदाहरण हमें उत्तर प्रदेश और गुजरात में देखने को मिला है।