अब कार मालिकों से छिनेगी एलपीजी सब्सिडी


केंद्र सरकार कर रही है प्रस्ताव पर विचार

नई दिल्ली(ईएमएस)। केंद्र सरकार कार मालिकों से एलपीजी सब्सिडी छीनने का मन बना रही है। दरअसल इस आशय के प्रस्ताव पर विचार करने की बात कही गई है और यदि इस पर मोदी सरकार मुहर लगाती है तो देश में जितने भी लोग कार मालिक हैं, उन्हें गैस सब्स‍िडी देना बंद कर दिया जाएगा।
सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार एलपीजी सब्स‍िडी में खर्च होने वाले पैसे को बचाने की खातिर एक ऐसे प्रस्ताव पर विचार कर रही है जिससे कार मालिकों से गैस सब्सिडी वापस ली जा सकेगी। सूत्रों की मानें तो प्रस्ताव तैयार करने के लिए अनेक जिलों के आरटीओ कार्यालय से डाटा एकत्र भी कर लिया गया है।

खासतौर पर यह कहा जा रहा है कि ऐसे लोग भी सब्सिडी ले रहे हैं जिनके पास एक नहीं बल्की दो से चार तक कारें हैं और उन्हें सब्सिडी की आवश्यकता भी नहीं है। गौरतलब है कि इससे पहले केंद्र सरकार ने उन लोगों को सब्सिडी के दायरे से बाहर कर दिया था जिनकी सालाना आय 10 लाख रुपये से अधिक थी। इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार ने स्वयं से ही सब्सिडी छोड़ने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया। इसके अतिरिक्त डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के तहत करीब 3.6 करोड़ फर्जी कनेक्शन खत्म किए गए जिससे केंद्र को 30 हजार करोड़ रुपये बचे थे। इस प्रकार अब मोदी सरकार कार मालिकों से भी एलपीजी सब्सिडी छीनने पर विचार कर रही है।