गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हमला भाजपा की भीड़वादी संस्कृति की परिणति : राज बब्बर


लखनऊ। उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर ने गुजरात में एक नवजात शिशु के साथ दुष्कर्म की वीभत्स घटना के बाद हुई भीड़ की हिंसा का शिकार व गुजरात छोड़ने को मजबूर किए जा रहे उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारतीयों की भयावह स्थिति के लिए भाजपा सरकार को जिम्मेदार करार दिया।

अभिनेता-राजनेता ने गुजरात में भीड़ की हिंसा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी की निंदा की और कहा कि कांग्रेस उत्तर भारतीयों पर हो रही हिंसा के खिलाफ मंगलवार को प्रदेशभर में प्रदर्शन करेगी।

राज बब्बर ने कहा कि भाजपा ने पूरे देश व समाज में जिस भीड़वादी संस्कृति का निर्माण किया है, गुजरात उसकी व्यावहारिक परिणति है। गुजरात पहले भी भाजपा के नवोन्मोषी संस्कृति का प्रयोगशाला रह चुका है।

गुजरात में उत्तर भारतीयों के खिलाफ कथित हिंसा के बाद बिहार पहुंचा व्यक्ति। (Photo: IANS)

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश आदि के अभी तक 40,000 गरीब, मजदूर अपनी आजीविका छोड़ पलायन कर विस्थापित हो चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी द्वारा घोषित उत्तर प्रदेश के अयोग्य नौजवान गुजरात में भाजपा की योग्य सरकार का शिकार हो रहे हैं।

राज बब्बर ने कहा कि लगभग 200 लोगों की गिरफ्तारी और लगभग 500 उत्तर भारतीयों पर एफआईआर इस बात का प्रमाण है कि गुजरात की भाजपा सरकार अंग्रेजों से सीखी हुई ‘बांटो और राज करो’ की नीति पर चल रही है। ये नीतिगत कुशासन और क्षेत्रवाद में देश की जनता को बांटने की साजिश है।

प्रधानमंत्री मोदी को निशाने पर लेते हुए उन्होंने कहा, “गंगा मइया के स्वघोषित पुत्र प्रधानमंत्री मोदी की खामोशी और प्रदेश सरकार का अराजक ताकतों को संरक्षण इस बात का सबूत है कि भाजपा सरकार उत्तर भारतीयों के खिलाफ नीतिगत कुशासन और षड्यंत्र रचकर उनको गुजरात से विस्थापित कर रही है। वहां उप्र व बिहार के स्वाभिमान को ठेस पहुंचाते हुए उत्तर भारतीय विकास परिषद के कार्यकर्ताओं को जबरन गिरफ्तार कर उन पर झूठे मुकदमे लगाए जा रहे हैं।

राज बब्बर ने कहा कि गुजरात में प्रदेशवासियों के खिलाफ किए जा रहे उत्पीड़न के विरोध में प्रदेश की सभी जिला-शहर कांग्रेस कमेटियां मंगलवार (9 अक्टूबर) को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगी।

–आईएएनएस