नए साल की शुरुआत से देश-विदेश की सुर्खियों में रहेगा गुजरात


अहमदाबाद । वर्ष २०१५ के प्रारंभ से गुजरात देश-विदेश की सुर्खियों में रहेगा। प्रवासी भारतीय दिवस, वाइब्रेंट समिट और पतंगोत्सव पर देश-विदेश की नजरें रहेंगी।
गुजरात की राजधानी गांधीनगर के अलावा अहमदाबाद में देश-विदेश की जानी-मानी हस्तियां जुटेंगी। गांधीनगर में प्रवासी भारतीय दिवस और वाइब्रेंट समिट तथा अहमदाबाद में होनेवाले पतंगोत्सव में देश-विदेश के राजनीतिज्ञ, उद्योगपति और मीडिया का जमावडा लगेगा। वाइब्रेंट समिट में शिरकत करने वाले विदेशी महानुभावों में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून, अमेरिकी विदेश मंत्री ज्होन केरी, डेन्मार्वâ के प्रधानमंत्री हेले थोर्निंग, नेधरलैंड के प्रधानमंत्री मार्वâ रूथ, सिंगापोर के प्रधानमंत्री केशिंगा टोबगे, जापान के प्रधानमंत्री शिनोट एबे, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री शेनो एबोट के अलावा विदेशी प्रतिनिधिमंडल, उद्योग क्षेत्र की जानी-मानी हस्तियों के अलावा १५ राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हैं। ७ जनवरी से १३ जनवरी तक गुजरात में होनेवाले इन कार्यक्रमों पर दुनियाभर की नजर होगी।
७ जनवरी से ९ जनवरी तक प्रवासी भारतीय दिवस समारोह का आयोजन किया गया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ७ जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस समारोह का प्रारंभ कराएंगी। ८ जनवरी को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस समारोह में शिरकत करेंगे। जिसके लिए गांधीनगर और अहमदाबाद में जोरदार तैयारियां जारी हैं। ८ और ९ जनवरी को विभिन्न सेमिनारों का भी आयोजन किया गया है। १० जनवरी को परंपरागत अंतर्राष्ट्रीय पतंगोत्सव होगा। ११ जनवरी को वाइब्रेंट गुजरात ग्लॉबल इन्वेस्टर्स समिट २०१५ का आगाज होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी १२० देश के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में वाइब्रेंट समिट का उदघाटन करेंगे। इन कार्यक्रमों में देश-विदेश की जानी-मानी हस्तियों के आने और दुनियाभर की मीडिया के जमा होने से स्वाभाविक है कि वर्ष २०१५ के प्रारंभ में गुजरात विश्वभर में छाया रहेगा