नींद ना आना है एक बिमारी, कैसे बचें


( Photo Credit : indiatimes.com)

भागदौड़ भरी जिंदगी और बदली जीवनशैली के कारण कई लोग नींद न आने की बीमारी से पीड़ित हैं। नींद न आने की समस्या को insomnia कहा जाता है। हम कई लोगों को कहते हुए सुनते हैं कि क्या करें नींद नहीं आती। सोने की कोशिश करते रहते है परंतु नींद आने का नाम नहीं लेती। ऐसी स्थिति में लोग insomnia के शिकार भी हो सकते हैं।

insomnia किसी को भी और कभी भी हो सकती है। जीवनशैली में बदलाव के कारण ऐसा होने की संभावना विशेष रूप से अधिक है। ये दो प्रकार की होती हैं (acute तथा chronic)। insomnia यानी की अनिद्रा किसी भी कारण से हो सकती है, जैसे तनाव, वातावरण में बदलाव, अत्यधिक काम और हार्मोन में बदलाव।

Insomnia से कैसे बचें?
(Photo Credit : freepik.com)
  • सबसे पहले अपने बेड-टाइम रूटीन को बदलें। आराम से स्नान करें। संगीत सुनें, बिस्तर पर पहुंचने के बाद टीवी या मोबाइल चलाने से बचें। कार्यालय के ई-मेल की जांच भी न करें। इससे आपको नींद में कोई बाधा नहीं आएगी।
(Photo Credit : indiatimes.com)
  • कुछ लोगों को अधिक कॉफी पीने की आदत होती है। दोपहर के बाद कई लोग बिना कॉफी पीये नहीं रह सकते। वे लोग कॉफी पीना बंद करें।
( Photo Credit : indiatimes.com)
  • यदि आप नियमित अल्कोहल का सेवन करते हैं, तो आज ही इसे बंद कर दें, शराब नींद को नियंत्रित करने वाले ENT1 जीन को प्रभावित करती है।