पुरुषों के मुकाबले ज्यादा काम कर रही 22 से 37 वर्ष की महिलाएं


हाल ही में हुए एक रिसर्च के अनुसार 22 से 37 वर्ष की महिलाएं ऑफिस में ज्यादा घंटे काम करने के साथ ही ज्यादा कमा भी रही है।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। हाल ही में हुए एक रिसर्च के अनुसार 22 से 37 वर्ष की महिलाएं ऑफिस में ज्यादा घंटे काम करने के साथ ही ज्यादा कमा भी रही है। इसके अलावा घर की ज्यादातर जिम्मेदारिया भी उन्हीं के कंधों पर है। दरअसल यह महिलाएं चाहती है कि घरेलू काम और आमदनी में उनकी पुरुषों के समान हिस्सेदारी हो, लेकिन समाज में व्याप्त मान्यताएं उनकी इन ख्वाहिशों पर भारी पड़ती है। अमेरिकी ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिसटिक्स आंकड़ों के अनुसार औसतन 19 फ़ीसदी पुरुष घर पर रोज कपड़े धोने, साफ सफाई एवं अन्य काम में समय व्यतीत करते हैं, जबकि इनके मुकाबले 49 फ़ीसदी महिलाएं यह काम करती हैं। महिलाएं रोजमर्रा के कामों में अधिक समय खर्च करती है।

प्यू रिसर्च सेंटर के सीनियर रिसर्चर रिचर्ड फ्रे के अनुसार वर्ष 2017 में 78 फ़ीसदी युवा महिलाओं ने 50 हफ्ते काम किया। वर्ष 2000 में काम कर रही युवा महिलाओं के मुकाबले यह 72 फ़ीसदी अधिक है। इन महिलाओं को वेतन भी अधिक मिल रहा है और यह परिवार की कमाई भी की ज्यादा योगदान कर रही है। रिसर्च के अनुसार 22 से 37 साल की युवा महिलाएं अब औसतन 39,000 डॉलर (लगभग 27 लाख रुपए) कमा रहीं हैं, जो वर्ष 2000 में होने वाली 37,100 डॉलर (लगभग 26 लाख रुपए) की कमाई से ज्यादा है। यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के समाजशास्त्र की प्रोफ़ेसर मेलिसा मिल्की का कहना है कि महिलाएं भले पारिवारिक आय में अधिक योगदान कर रही हो, परंतु इसमें भी ज्यादातर महिलाएं घरेलू काम भी करती है, जिसमें उन्हें कोई कमाई नहीं होती।

– ईएमएस