बहुत गुणों वाला है, सर्दियों में जरूर खाइए गुड़


नई दिल्ली (ईएमएस)। खाना खाने के बाद मीठा खाने की इच्छा होती है। बेहतर होगा कि आप गुड़ खाएं। गुड़ का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए अनेक तरह से उपयोगी है। इस लिए इसका नियमित सेवन किया जाना चाहिए। गुड़ चयापच को भी ठीक करता है। रोज एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ का सेवन पेट को ठंडक देता है। इससे गैस की दिक्कत नहीं होती। जिन लोगों को गैस की परेशानी है, वो रोज लंच या डिनर के बाद थोड़ा गुड़ जरुर खाएं। गुड़ आयरन का मुख्य स्रोत है। इसलिए यह अनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुतजरूरी है।

त्वचा के लिए, गुड़ ब्लड से खराब टॉक्सिन दूर करता है, जिससे त्वचा दमकती है और मुहांसे की समस्या नहीं होती है। गुड़ की तासीर गर्म है, इसलिए इसका सेवन जुकाम और कफ से आराम दिलाता है। जुकाम के दौरान अगर आप कच्चा गुड़ नहीं खाना चाहते हैं तो चाय या लड्डू में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। गुड़ शरीर के टेंपरेचर को नियंत्रित रखता है। इसमें ऐंटी ऐलर्जिक तत्व हैं, इसलिए दमा के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। गुड़ जोड़ों के दर्द से भी राहत देता है। रोज गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक का सेवन करें, इससे जोड़ों के दर्द की दिक्कत नहीं होगी।

गुड़ के साथ पके चावल खाने से बैठा हुआ गला व आवाज खुल जाती है। गुड़ और काले तिल के लड्डू खाने से सर्दी में अस्थमा की परेशानी नहीं होती है। बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस करने पर गुड़ का सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। गुड़ जल्दी पच जाता है, इससे शुगर का स्तर भी नहीं बढ़ता. दिनभर काम करने के बाद जब भी आपको थकान हो, तुरंत गुड़ खाएं। गुड़ का हलवा खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है।