कादर खान को बिग बी ने भावुक हो दी अंतिम विदाई, बताया सच्चा मित्र


हिंदी फिल्म जगत के प्रसिद्ध हास्य अभिनेता और डायलॉग लेखक कादर खान अब नहीं रहे। सोमवार शाम को कनाडा में उनका निधन हो गया।
Photo/Twitter
बॉलीवुड में आने से पहले कॉलेज में लेक्चरर थे कादर खान

मुंबई। हिंदी फिल्म जगत के प्रसिद्ध हास्य अभिनेता और डायलॉग लेखक कादर खान अब नहीं रहे। उनका कनाडा के एक अस्पताल में निधन हो गया। कादर खान के निधन की पुष्टि उनके बेटे सरफराज ने की है। वे पिछले कई दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। कादर खान न केवल हिंदी सिनेमा के एक प्रतिभाशाली अभिनेता थे बल्कि अपनी कॉमेडी से बॉलीवुड में नई पहचान बनाई। 90 के दशक में कादर खान एक बड़ा नाम बन चुके थे जिन्हें बच्चा-बच्चा जानने लगा था। उनके फिल्म में होने का मतलब ही ये था कि फिल्म में 5 से 10 सीन जरूर कॉमेडी के होंगे। कॉमेडी ही नहीं कादर खान का निगेटिव रोल लोगों को बखूबी पसंद आया। इस तरह कादर खान ने बॉलीवुड की फिल्मों में छोटे-बड़े रोल निभाकर दर्शकों में अपनी अलग छाप छोड़ी है। अभिनय और कॉमेडी के अलावा कादर खान स्क्रिप्ट और डायलॉग भी लिखते थे।

कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर 1935 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था। इनकी मां का नाम इकबाल बेगम और पिता का नाम अब्दुल रहमान था। उनके तीन भाई हैं। कादर खान ने अपनी पढ़ाई की शुरुआत एक म्युनिसिपल स्कूल से शुरू की थी। उसके बाद उन्होंने इस्माइल कॉलेज से अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने इंजीनियरिंग में भी डिप्लोमा कर रखा है, फिल्म जगत में आने से पहले पहले वह एक कॉलेज में लेक्चरर थे। उनकी शादी अजरा खान से हुई। जिससे उनके तीन बेटे सरफराज, कुद्दुस खान और शाहनवाज खान हैं। जिसमें से एक कनाडा में रहता है। उनका एक बेटा सरफराज खान बॉलीवुड अभिनेता है।

कादर खान ने अपने फिल्मी करियर में अब तक करीबन 300 फिल्मों में अभिनय किया हैं। इसके अलावा वह 1000 हिंदी और उर्दू फिल्मों का संवाद लेखक भी रह चुके हैं। उन्होंने हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा फिल्में एक्टर गोविंदा निर्देशक डेविड धवन के साथ की थी। उन्होंने कभी दर्शकों को कॉमेडी से गुदगुदाया तो कभी विलेन बन लोगों को डराया। कादर खान जो भी भूमिका निभाते हैं उसमें उसी तरह रम जाते थे। कादर खान को फिल्म रोटी (1974) के लिए संवाद लिखने के लिए अच्छे खासे पैसे मिले थे। उन्हें अमिताभ बच्चन, फिरोज खान, गोविंदा आदि जैसे फेमस अभिनेताओं के साथ और डेविड धवन द्वारा फिल्मों में काम करने के लिए सबसे ज्यादा पहचाना जाता है।

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी कादर खान को आखिरी श्रद्धांजलि दी है। बिग बी ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक इमोशनल पोस्ट लिखकर दुख जताया है। कादर खान के निधन से दुखी हुए अनुपम खेर, शेयर किया इमोशनल वीडियो ‘दुखद और निराशाजनक है उनका जाना।’

अमिताभ ने अपने ट्वीट में कादर खान के जाने का दुख जाहिर किया तो साथ ही उनकी तारीफ भी की और अपनी सक्सेस का क्रेडिट भी दिया। अमिताभ लिखते हैं- कादर खान गुजर गए। दुखद और निराशाजनक खबर। मेरी प्रार्थनाएं और संवेदनाएं। वह प्रतिभा के धनी और फिल्मों के लिए समर्पित कलाकार थे। वह गजब के लेखक थे। मेरी ज्यादातर कामयाब फिल्में उन्हीं ने लिखीं। मेरे अजीज दोस्त और गणितज्ञ भी थे।

– ईएमएस