‘भारत’ के सेट पर काम करने वालों को नहीं मिली मजदूरी!


फिल्म ‘भारत’ में हेल्पर के तौर पर काम करने वाले दिहाड़ी मजदूरों ने फिल्म के कॉन्ट्रेक्टर पर मेहनताना न देने के आरोप लगाए हैं।
सलमान की यह फिल्म बन रही करोडों की लागत से

मुंबई । फिल्म ‘भारत’ में हेल्पर के तौर पर काम करने वाले दिहाड़ी मजदूरों ने फिल्म के कॉन्ट्रेक्टर पर मेहनताना न देने के आरोप लगाए हैं। करोड़ों की लागत से बन रही सलमान खान की इस फिल्म के कॉन्ट्रेक्टर द्वारा जो चेक दिया था उस अकाउंट में पैसे नहीं थे।

इस फिल्म में भारी भीड़ को फिल्माने के लिए दिहाड़ी पर लेने वाले मंदीप सिंह नाम के शख्स ने यह आरोप लगाया है कि फिल्म में भीड़ के रूप में काम करने के एवज में 350 रुपये प्रति व्यक्ति देने की बात की गई थी। जिसमें करीब डेढ़ सौ से भी ज्यादा लोग शामिल थे। इनमें बच्चे बूढ़े और जवान सभी लोग शामिल हैं। कॉन्ट्रैक्टर द्वारा करीब 55 हजार रुपये दिहाड़ी देने की बात हुई थी। जिस पर उन्हें कॉन्ट्रैक्टर ने एक तीस हजार रुपये का चेक उसी समय दिया और जब वो बैंक में उस चेक को कैश करवाने के लिए पहुंचे तो पता चला के कांट्रैक्टर के अकाउंट में प्रयाप्त बैलेंस ही नहीं है।

पीड़ितों का आरोप है के अब कांट्रैक्टर उनसे बात तक नहीं कर रहा है। जिसको लेकर अब वो प्रशाशन से इंसाफ की गुहार लगा रहे हैं कि उन्हें उनका मेहनताना उन्हें दिलवाए। बता दें कि करोड़ों रुपये की लागत से बन रही सलमान खान की फिल्म ‘भारत’ के कुछ सीन लुधियाना शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर पड़ते बलोवल नाम के गांव में इंडो-पाक बॉर्डर जैसा एक सेट बना कर फिल्माए जा रहें हैं। फिल्म की शूटिंग पिछले कुछ दिनों से चल रही है जिसको लेकर सलमान खान और कटरीना कैफ लुधियाना के एक निजी होटले में ठहरे हुए हैं। इस फिल्म में भारत-पाक के बंटवारे के दर्द को दिखाया जा रहा है।

– ईएमएस