ऑस्कर नामित फिल्म के 75 वर्षीय फिल्ममेकर रिचर्ड मार्क्‍स नहीं रहे


फिल्म 'अपॉकलिप्स नाओ' के लिए ऑस्कर के लिए नामित होने वाले फिल्ममेकर रिचर्ड मार्क्‍स का निधन हो गया है। वो 75 वर्ष के थे।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। हॉलीवुड के नामचीन और असाधारण फिल्म निर्माता निदेशक रिचर्ड मार्क्‍स नहीं रहे। फिल्म ‘अपॉकलिप्स नाओ’ के लिए ऑस्कर के लिए नामित होने वाले फिल्ममेकर रिचर्ड मार्क्‍स का निधन हो गया है। वो 75 वर्ष के थे। उनकी पत्नी, फिल्म एडिटर बारबरा मार्क्‍स ने इस बात की पुष्टि की। 31 दिसंबर को अकस्मात उनका निधन हो गया।

बता दें कि उनकी फिल्म ‘टर्म्स ऑफ एंडियरमेंट’ सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ऑस्कर जीत चुकी है। इस फिल्म से उन्हें पहचाने मिली। मार्क्‍स ने ‘जंपिन जैक फ्लैश’, ‘व्हाट प्लैनेट आर यू फ्रॉम?’ और ‘पेनीज फ्रॉम हैवन’ जैसी फिल्मों का निर्माण भी किया। साल 1943 में जन्मे मार्क्‍स ने 1967 में बारबरा से शादी रचाई। वह 1969 में फ्रांसिस फोर्ड कोपोला की फिल्म ‘रेन पीपल’ के लिए सहायक एडिटर बने। मार्क्‍स को 2013 में अमेरिकन सिनेमा एडिटर्स की ओर से करियर अचीवमेंट अवार्ड मिला। मार्क्‍स ने जेम्स ब्रुक की सभी छह फिल्मों, ‘टर्म्स ऑफ एंडियरमेंट’, ‘ब्रॉडकॉस्ट न्यूज’, ‘एज गुड एज इट गेट्स’, ‘आई विल डू एनीथिंग’, ‘स्पैंग्लिश’ और ‘हाउ डू यू नो’ का संपादन किया। उन्होंने एक दशक से ज्यादा समय तक यूसीएलए में एडिटिंग सिखाया। उनके परिवार में उनकी पत्नी बारबरा और बेटी लेस्ली हैं।

– ईएमएस