2014 में हिट रहीं महिला प्रधान फिल्में


इस साल नारी किरदारों पर वेंâद्रित फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़े और दर्शकों ने भी इन्हें खूब सराहा। साल की शुरुआत में ही ‘डेढ़ इाqश्कया’ जैसी फिल्म आई। अभिषेक चौबे की इस फिल्म में दो महिलाओं बेगम पारा (माधुरी दीक्षित) और मुनिया (हुमा कुरैशी) की दास्तां थीं। इसमें नसीररूद्दीन शाह और अशरद वारसी ने उनके अकेलेपन को दूर करने वाले प्रेमियों का किरदार निभाया।
इसके बाद इाqम्तयाज अली की ‘हाईवे’ में उत्तर भारत की रमणीकता को दर्शाया गया जिसमें एक अमीर बाप की बेटी (आलिया भट्ट) के अपहरण के इर्द गिर्द ही कहानी घूमती है।
माधुरी की जूही चावला के साथ आई ‘गुलाब गैंग’ ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। बुंदेलखंड की महिला अधिकारों की कार्यकर्ता संपत पाल के जीवन पर आधारित इस फिल्म ने हालांकि बॉक्स ऑफिस पर सफलता नहीं पाई लेकिन विवादों में रहने के कारण यह र्सुिखयों में छाई रही।
अपने मंगेतर के छोड़े जाने के बाद हनीमून पर अकेले पेरिस जाने वाली दिल्ली के राजौरी गार्डन की रानी की कहानी ‘क्वीन’ जब मार्च में रिलीज हुई तो उसने सफलता के कई रिकॉर्ड कायम किए और आलोचकों-दर्शकों सभी ने इसे खूब सराहा।
विकास बहल के निर्देशन में बनी इस फिल्म में वंâगना रनौत के अभिनय को हर तरफ वाहवाही मिली। कम बजट की महिला वेंâद्रित इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ६१ करोड़ रुपये की कमाई की। इसके बाद सनी लियोन की रागिनी एमएमएस दो ने बॉक्स ऑफिस पर ४६ करोड़ रुपये की कमाई की जो बॉलीवुड की अब तक की सबसे सफल महिला वेंâद्रित डरावनी फिल्मों से एक है।
अगस्त में रानी मुखर्जी की कमबैक कही जा रही ‘मर्दानी’ रिलीज हुई जो बच्चों के अवैध व्यापार की अंधेरी दुनिया की कलई खोलती नजर आई। रानी ने इसमें एक जाबांज पुलिसवाली का किरदार निभाया जो सेक्स व्यापार के सरगनाओं का पर्दाफाश करती हैं।
इसी के साथ विश्वसुंदरी प्रियंका चोपड़ा के अभिनय से सजी बॉिंक्सग की पांच बार विश्वविजेता मैरी कॉम के जीवन पर आधारित ‘मैरीकॉम’ ने लोगों का ध्यान खींचा। इसमें निर्देशक उमंग कुमार ने प्रियंका से एक बॉक्सर और मां के रूप में सशक्त काम लिया और उनके अभिनय को सभी ने सराहा। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी कमाई की।
इसके अलावा महिला पात्रों पर वेंâद्रित विद्या बालन की ‘बॉबी जासूस’, सोनम कपूर की ‘खूबसूरत’, सुरवीन चावला की ‘हेट स्टोरी दो’ और वंâगना की ‘रिवॉल्वर रानी’ ने भी इस साल फिल्म जगत में अपनी उपाqस्थति दर्ज कराई।