2014 : मनोरंजन की दुनिया


वर्ष २०१४ मनोरंजन जगत के लिए भी काफी उतार– चढ़ाव भरा रहा। फिल्मों की सफलता –असफलता को लेकर जहां कई सितारे चर्चा में रहे। वहीं अभिनेताओं के रिश्ते जुड़ने और टूटने से जुड़ी खबरों ने भी सुर्खियां बटोरीं। इस साल रिलीज हुर्इं सलमान खान, रितिक रोशन और शाहरुख खान, आमिर खान और अक्षयकुमार की फिल्मों ने जहां बड़ी सफलता हासिल की। वहीं सलमान खान की बहन अर्पिता की भव्य शादी भी देश भर के मीडिया में छाई रही।
बॉलीवुड में खूब बजीं शहनाइयां –
इस वर्ष रानी मुखर्जी और आदित्य चोपड़ा परिणय सूत्र में बंधे। अप्रैल महीने में रानी मुखर्जी ने आदित्य चोपड़ा के साथ बेहद सादे समारोह में शादी रचाई। इटली में रानी-आदित्य की शादी बेहद छोटे स्तर पर आयोजित की गई थी। इस बेहद सादे आयोजन में रानी और आदित्य के परिजन और बेहद करीबी दोस्त मौजूद थे। रानी और आदित्य की शादी इस वर्ष की सबसे बहुप्रतीक्षित शादी थी। वहीं अभिनेत्री दिया मि़र्जा ने अपने दोस्त साहिल संघा के साथ अक्टूबर महीने में दिल्ली में धूमधाम से शादी कीr। उनका भव्य विवाह समारोह चार दिनों तक चला।
रितेश और इमरान के घर गूंजी किलकारियां –
इस साल कुछ स्टार जो़डियों के घर किलकारियां भी गूंजी। वॉलीवुड की खूबसूरत जोड़ी में शुमार जेनेलिया और रितेश देशमुख के घर एक नन्हें बालक का आगमन हुआ। उन्होंने नवजन्मे बच्चे का नाम रियान रखा। वहीं एक और अभिनेता इमरान खान और अवंतिका मलिक खान के घर एक नन्हीं परी का जन्म हुआ। इस बच्ची का नाम इमारा रखा गया है।
बिग बॉस में दमदार होस्ट की भूमिका में सलमान –
बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान ने एक बार फिर रियालिटी शो `बिग बॉस’ के आठवें सीजन के होस्ट के तौर पर दमदार छाप छोड़ी है। सलमान की उपस्थिति के कारण इस शो की लोकप्रियता काफी बढ़ी। इस बार बिग बॉस के लिए सलमान का विकल्प ढूंढने की काफी कोशिश की गई लेकिन उन जैसा कोई नहीं मिला। बाद में `बिग बॉस’ के निर्माता ने सलमान को न केवल राजी किया बाqल्क उनका पारिश्रमिक दोगुना भी कर दिया।
र्अिपता खान-आयुष शर्मा की शादी में उमड़ा बॉलीवुड
इस साल हुई बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की लाडली बहन र्अिपता और आयुष शर्मा की भव्य शादी में पूरा बॉलीवुड उमड़ पड़ा। शादी पंजाबी-िंहदू रीति रिवाजों से हैदराबाद के होटल ताज फलकनुमा में हुई। इसमें फिल्म और व्यापार जगत की नामी हाqस्तयों ने शिरकत की। दिल्ली के रहने वाले आयुष शर्मा कारोबारी और राजनीतिज्ञ अनिल शर्मा के बेटे हैं। शादी समारोह में शाहरूख और आमिर खान ने भी शिरकत की। र्अिपता और आयुष की शादी को इस साल का सबसे बड़े सेलेब्रिटी उत्सव इवेंट के रूप में याद रखा जाएगा।
खत्म हुई प्रीति और नेस की प्रेम कहानी–
बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति िंजटा और कारोबारी नेस वाडिया की मीठी-सी प्रेम कहानी का कड़वा-सा अंत हो गया। प्रीति (३९)ने अपने पूर्व प्रेमी और िंकग्स इलेवन पंजाब टीम के को-ओनर नेस वाडिया पर गाली-गलौज और शारीरिक शोषण के आरोप लगाए। मरीन लाइंस पुलिस स्टेशन पर आइपीसी की धारा ३५४, ५०९, ५०४ और ५०६ के तहत रिपोर्ट लिखवाने के बाद वे अमेरिका के लॉस एजेंलिस ाqस्थत अपने घर चली गर्इं।
बॉक्स ऑफिस पर चला फिल्मों का जादू –
साल २०१४ में फिल्म किक, हैप्पी न्यू ईयर और पीके ने बड़े बैनर की फिल्म के तौर पर सामने आई। बॉक्स ऑफिस पर इस साल सलमान का जादू बढ़ चढ़कर बोला। ऋतिक रोशन की फिल्म बैंग बैंग ने भी इस साल जोरदार सफलता र्अिजत की। वहीं, अक्षय कुमार की हॉलीडे और अजय देवगन की िंसघम रिटन्र्स ने भी काफी सफलता बटोरी। वहीं, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा की फिल्म ने भी काफी सफलता पाई।
बॉलीवुड में प्रियंका का जोरदार ‘पंच’ –
महान बॉक्सर मैरीकॉम की जिंदगी पर बनाई गई फिल्म ‘मैरीकॉम’ एक बेहतर फिल्म साबित हुई। इसमें मैरीकॉम की भूमिका में प्रियंका चोपड़ा ने दमदार अदाकारी की। ये प्रियंका चोपड़ा की शानदार एिंक्टग का नमूना भी है। उन्होंने स्वूâल की गुस्सैल लड़की, एक भावुक बेटी, एक मजबूत बॉक्सर और एक प्यारी पत्नी का रोल अच्छे से निभाया।
अंडरवल्र्ड से मिली धमकी –
बॉलीवुड के कई सेलेब्रिटियों को इस साल अंडरवल्र्ड से धमकी मिली। बोमन ईरानी, शाहरूख खान, मोरानी ब्रदर्स, महेश भट्ट और फराह खान आदि ऐसे कई शाqख्सयत रहे, जिन्हें अंडरवल्र्ड से धमकियां मिलीं।
ऋतिक और सुजैन का रिश्ता टूटा –
ऋतिक रोशन और सुजैन का तलाक हुआ। बांद्रा कोर्ट में दोनों की सहमति से तलाक हुआ। दोनों ने सहमति से एक दूसरे से अलग होने का पैâसला किया था जिसे कोर्ट ने भी मान लिया। इस तलाक की चर्चाओं के विषय बदलते रहे। कभी सुजैन खान के मित्रों की वजह से र्सुिखयां बनीं तो कभी ऋतिक रोशन के एक साथ कई अभिनेत्रियों के साथ संबंध रखने की। सबसे ज्यादा मामला तब गर्माया जब कहा गया कि सुजैन खान तलाक के बाद मुआवजे के तौर पर ४०० करोड़ की मांग की है।अक्टूबर के महीने में यह दोनों आधिकारिक तौर पर अलग हो गए।
सोशल मीडिया पर फिल्मों का प्रोमोशन –
इस साल सोशल मीडिया पर बॉलीवुड की फिल्मों का सघन प्रोमोशन किया गया। साथ ही कई फिल्मों का ट्रेलर एक साथ कई डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया। आमतौर पर यू टयूब पर ट्रेलर डाला जाता है। इसके अलावा फिल्म की कास्ट ने अपने लेवल से सोशल मीडिया और रियलिटी शो में जाकर फिल्म को प्रमोट किया। हैप्पी न्यू ईयर, किक, पीके, एक्शन-जैक्शन आदि कई फिल्मों के निर्माताओं ने अपनी फिल्मों को सोशल मीडिया ट्वीटर और पेâसबुक पर प्रमोट किया।
रियालिटी शो में छाया थप्पड़ प्रकरण –
एक रियलिटी शो के दौरान अदाकारा और टीवी होस्ट गौहर खान को थप्पड़ मारे जाने का मामला र्सुिखयों में छाया रहा। मुंबई के गोरेगांव के फिल्म सिटी में एक रियलिटी शो की शूिंटग के दौरान मॉडल एवं अभिनेत्री गौहर खान को एक युवक ने थप्पड़ मार दिया था। अकिल मलिक नाम के शख्स ने मुंबई में शो की शूिंटग के दौरान होस्ट गौहर के साथ पहले तो छेड़छाड़ की और उसके बाद गौहर को एक जोरदार थप्पड़ मार दिया। गौहर इस घटना के बाद वीडियो में रोती हुई दिखी थीं। आरोपी ने थप्पड़ मारते हुए कहा था कि मुाqस्लम होकर वह इतने छोटे कपड़े पहनती हैं जो बिल्कुल गलत है।