यूपी के ‘नटवरलाल’ ने रूसी मंत्री की रिश्तेदार को भी नहीं छोड़ा


ठगे 9 करोड़ 

नई दिल्ली (ईएमएस)। रूस के कृषिमंत्री की रिश्तेदार युवती से हुई नौ करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में आरोपी पुलिस जांच में ‘नटवरलाल’ निकला है। एसएसपी लव कुमार ने मामले में सख्त कार्रवाई के आदेश दिए। पीड़ित युवती भी एसएसपी से मिलने पहुंची और कार्रवाई की मांग की थी। आरोपी ने सूरजपुर स्थित पते पर फैक्ट्री दर्शाई थी, उस जगह कोई फैक्ट्री ही नहीं है। नोएडा के सेक्टर 120 में रहने वाले व्यापारी सौरभ कवात्रा ने रूसी नागरिक मारियाना से व्यापारिक समझौता किया था। मारियाना की रूस में कृषि उत्पाद सप्लाई की फर्म है।

सौरभ ने मारियाना की फर्म से नौ करोड़ की कीमत की सूखी पीली मटर आयात की थी। उसने एडवांस के तौर पर रूसी फर्म को एक करोड़ बीस लाख का चेक दिया था। रूस से 25 कंटेनर पीली मटर भारत भेजी गई थी। माल लेने के बाद सौरभ ने शेष रकम का भुगतान नहीं किया और उसके द्वारा मारियाना को दिया गया चेक जाली निकला। रुपये हासिल करने के लिए मारियाना चार दिन पहले भारत आई। उसने सौरभ को फोन किया और दिल्ली में मिलने के लिए कहा था।

आरोप है कि सौरभ दो अन्य साथियों के साथ पहुंचा और उसको धमकी देकर फरार हो गया था। मारियाना ने बताया कि चेक जाली निकला तो उसने बचे माल को मुंबई के बंदरगाह पर रोक दिया है। उसकी कीमत साढ़े सात करोड़ के करीब है। बंदरगाह पर माल से भरे कंटेनर रखे हैं, उसकी कस्टम ड्यूटी उसे देनी पड़ रही है। उन्होंने बताया कि सूरजपुर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराने के बाद वह कस्टम कमिश्नर से मुलाकात करेंगी।

ताकि मुंबई के बंदरगाह पर रखे कंटेनर को छुड़ाया जा सके। माल की कस्टम ड्यूटी लगातार बढ़ रही है। माल छुड़ा कर उसको किसी अन्य भारतीय फैक्ट्री को बेचा जाएगा। मारियाना ने बताया कि वह एफआइआर की कॉपी एंबेसी में भी देंगी, ताकि आरोपी विदेश न भाग सके है।