एक टीचर ने स्कूल में काट दिए बच्चे के बाल


अध्यापक ने आरोप का खंडन किया

अहमदाबाद (ईएमएस)। अहमदाबाद के राजकोट में एक शिक्षक ने खेल-खेल में एक बच्चे के बाल काट दिए। इस घटना के बाद माता-पिता ने नाराजगी जाहिर की और बताया कि एक व्रत की वजह से हम बच्चे के बाल नहीं कटवा रहे थे, लेकिन हमें इस बारे में पता चलते ही हमने तुरंत ट्रस्टी से संपर्क किया। अहमदाबाद के राजकोट में आमृपाली सिनेमा के पास स्थित न्यू एरा स्कूल में एक स्पोर्ट्स टीचर ने छठवीं कक्षा में पढ़ने वाले एक स्टूडेंट के बाल काट लिए। वहीं इस मामले में टीचर का कहना है कि यह सिर्फ एक खेल था। इसके अलावा उन्होंने खुद को बचाव करते हुए कहा, मैंने बच्चे के बालों को कैंची से सिर्फ छुआ था। बच्चे के माता-पिता का कहना है कि जब बच्चा दोपहर में वापस घर आया तो वह काफी निराश था। बच्चे के पिता ने बताया, हमने एक व्रत की वजह से उसके बाल नहीं कटवाए थे, लेकिन जब उसने घर लौटकर क्लास में बाल काटने के बारे में बताया तो मैं चौंक गया।

मैंने तुरंत स्कूल के ट्रस्टी से संपर्क किया और इस मामले में स्पष्टीकरण मांग लिया। स्कूल के ट्रस्टी अजय पटेल ने संपर्क करने पर कहा, शिक्षक विजय शर्मा ने हफ्ते भर पहले ही जॉइन किया है। उन्हें छठवीं कक्षा में एक प्रतिनिधि शिक्षक के रूप में भेजा गया। वे सभी खेल खेल रहे थे। हमारे पास बच्चों के प्रवेश से लेकर बच्चों के बाहर निकलने तक की सीसीटीवी फुटेज है। शर्मा ने बच्चों के बाल कैंची से छुए। हालांकि, यह तब हुआ, जब बच्चे खेल रहे थे, हमने विजय शर्मा को निलंबित कर दिया है। 25 वर्ष पुराने इस स्कूल में 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई दो शिफ्ट में होती है। अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई सुबह और गुजराती माध्यम में पढ़ाई दोपहर के दौरान कराई जाती है। यह घटना इंग्लिश मीडियम के छठवीं कक्षा के बी-सेक्शन में हुई। संपर्क करने पर शर्मा ने इस बात को स्वीकार किया कि वह क्लास में प्रतिनिधि शिक्षक के रूप में गए थे।

शिक्षक विजय शर्मा ने कहा, मैंने सोचा कि बाहर खेलने जाने के बजाय अंदर ही खेल खेले जाएं, क्योंकि दोपहर में दूसरी शिफ्ट के बच्चों के आने का समय हो रहा था। इनमें से एक खेल में बच्चे सिर नीचे करने को कहते और दूसरी टीम का एक सदस्य जाकर सिर नीचे किए हुए बच्चे के बालों को छूता और फिर सिर नीचे किए हुए बच्चे को सिर छूने वाले शख्स को पहचानना होता। इस प्रक्रिया में हो सकता है कि कुछ बाल टूट गए होंगे। आप सीसीटीवी फुटेज में देख सकते हैं कि कोई बाल नहीं काटे गए। हालांकि, सीसीटीवी फुटेज में विजय शर्मा एक छात्र के सिर पर कैंची लगाते हुए नजर आ रहे हैं। शर्मा ने बताया, मैंने एक छात्र से कैंची लेकर एक बच्चे के बालों को छुआ, लेकिन बालों को काटा नहीं। वहीं इस मामले में किसी अन्य बच्चे के माता-पिता ने शिकायत नहीं दर्ज कराई है। जुनेजा का कहना है कि हमने शिक्षक विजय शर्मा के निलंबन की मांग की और स्कूल प्रबंधन ने ऐसा ही किया।