विराट को ‘बिगड़ैल छोकरा’ कहते हैं कगारू


मेलबर्न । टीम इंडिया के उपकप्तान विराट कोहली को ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ‘बिगड़ैल छोकरा’ कहते हैं। विराट की इस श्रृंखला में अबतक दो बार मेजबान खिलाड़ियों से बहस हुई है। विराट के बार-बार आपा खोने से मेजबानों को यह मौका मिला है। विराट ने रविवार को तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा कि वह ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जानसन का सम्मान नहीं करते। विराट ने यह बात तीसरे दिन दिन के खेल के बाद कही।
तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच तकरार एक बार फिर मैदान पर दिखी। जानसन ने गेंद पेंâकी और फिर विराट द्वारा खेले जाने के बाद दौड़ते हुए उसे खुद ही पकड़ा और कोहली को रन आउट करने के लिए गेंद पेंâकी यह गेंद हालांकि विकेटों में लगने के बजाए विराट को जा लगी।. इसके बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच बहस शुरू हो गई, जिसे अंपायर ने शांत कराया।
पहले दिन भी ऐसा ही एक नजारा दिखा जब मोहम्मद शमी ने बल्लेबाजी कर रहे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन ाqस्मथ की ओर इसी अंदाज में गेंद पेंâकी थी।
विराट ने कहा, ‘मैं जानसन के द्वारा इस तरह मेरी ओर गेंद पेंâकने से नाराज हूं। मैंने उनसे कहा कि यह खेल नहीं है। अगली बार से आप मेरे शरीर के बजाए विकेटों को निशाना बनाने की कोशिश करना। मैं मैदान में क्रिकेट खेलने जाता हूं न कि किसी विवाद से जुड़ने। ऐसा कोई कारण नहीं है कि मैं ऐसे इंसान की इज्जत करूं जो खुद मेरा सम्मान नहीं करता।’
इसके साथ ही विराट ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों द्वारा किए जाने वाले इस तरह के व्यवहार के कारण ही उन्हें और अच्छा खेलने की प्रेरणा मिलती है। कोहली के अनुसार तीसरे दिन लगातार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की ओर से छींटाकशी की जाती रही और मेजबान टीम के खिलाड़ी लगातार उन्हें ‘बिगड़ैल छोकरा’ कह कर चिढ़ाते रहे।