टीम इंडिया और ऑस्ट्र्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट आज


मेलबर्न टेस्ट में हार का सूखा खत्म करने
मेलबर्न । भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों के बीच जारी ४ टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला शुक्रवार से मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर खेला जाएगा। भारत इस सीरीज में ०-२ से पीछे है। भारतीय टीम न सिर्पâ सीरीज में वापसी की कोशिश करेगी बाqल्क वह एमसीजी में बीते ३३ सालों का जीत का सूखा खत्म करने की भी कोशिश करेगी। इस मैदान पर भारत अंतिम बार १९८१ में जीता है। भारत के लिए अच्छी खबर यह है कि उसके तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार फिट हो गए हैं। चोट के कारण भुवनेश्वर एडिलेड और ब्रिस्बेन टेस्ट में नहीं खेल सके थे। हालांकि कप्तान महेंद्र िंसह धौनी द्वारा आक्रमण पंक्ति में बदलाव की सम्भावना कम ही नजर आती है लेकिन अगर सम्भावना बनी तो फिर भुवनेश्वर अंतिम एकादश में वरुण एरॉन की जगह लेंगे। लगातार दो हार से हकलान टीम में अगर बदलाव की बयार बही तो फिर बल्लेबाजी में शिखर धवन के स्थान पर कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज के.एल राहुल के अलावा सुरेश रैना को भी मौका मिल सकता है।
मैच से पहले कप्तान धौनी ने कहा था कि वह टीम के प्रदर्शन से खुश हैं लेकिन पांच दिवसीय मैच के लिहाज से उनकी टीम एक खास लाइन को पार नहीं कर पा रही है और टेस्ट मैच में जीत हासिल करने के लिए इस लाइन को पार करना जरूरी है। भारत को एडिलेड टेस्ट में ४८ रनों से हार मिली थी। वह मैच भारत जीत सकता था लेकिन अहम मुकाम पर कप्तान विराट कोहली का विकेट गंवाने के कारण जीत उसके हाथ से फिसल गई थी। ब्रिस्बेन में भारत ने पहली पारी में ४०८ रन बनाने के बावजूद चार दिनों में हार का मुंह देखा। गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में खूब रन लुटाए। दूसरी पारी में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ६ विकेट चटकाकर जीत के लिए जमीन तैयार करने की कोशिश की लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। वहीं दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया मेलबर्न में अजेय ाqस्थति कायम करना चाहेगा। मेजबान टीम दो बदलाव के साथ खेल सकती है। जोए बन्र्स का पर्दापण तय है और उनके लिए छठे क्रम पर बल्लेबाजी तय की गई है। साथ ही मिशेल स्टार्वâ के स्थान पर रायन हैरिस की वापसी हो सकती है। डेविड वार्नर चोट के कारण थोड़े असहज हैं लेकिन वह मैच तक फिट हो जाएंगे।
टीमें :
आस्ट्रेलियाई टीम संभावित-:
डेविड वार्नर, क्रिस रोजर्स, शेन वॉटसन, स्टीवन ाqस्मथ (कप्तान), शॉन मार्श, जोए बन्र्स, ब्रैड हेडिन, मिशेल जानसन, रायन हैरिस, नेथन लॉयन और जोस हाजेलवुड।
भारत टीम सम्भावित-:
मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अिंजक्य रहाणे, रोहित शर्मा, महेंद्र िंसह धौनी, रविचंद्रन अश्विन, वरुण एरॉन/ भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा और उमेश यादव।