पेट्रोल पंपों, किराना दुकानों पर मिलेंगे 5 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर


नई दिल्ली। ग्राहकों को रसोई गैस आसानी से उपलब्ध कराने के सरकारी प्रयासों के तहत तेल वंâपनियां अब ५ किलो वाले छोटा गैस सिलेंडर की बिक्री देश के सभी बड़े शहरों में गैस एजेंसियों के अलावा चुिंनदा पेट्रोल पंपों तथा किराना दुकानों के जरिये करेंगी। मालूम हो कि सरकार पांच किलो के छोटे सिलेंडर भी साqब्सडी दर पर उपलब्ध करा रही है। साqब्सडी वाले सिलेंडर लेने के पात्र ग्राहक एक साल में ५ किलो के ३४ सिलेंडर १५५ रुपये प्रति (पांच किलो) सिलेंडर के दाम पर ले सकते हैं।
२५ दिसम्बर को `सुशासन दिवस’ के मौके पर इस योजना को फिर से पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने शुरू किया।
उन्होंने कहा, `यह कोई नई योजना नहीं है लेकिन हम इसे व्यापक विपणन योजना के साथ दोबारा से ब्रांिंडग कर शुरू कर रहे हैं ताकि लोगों के लिये पर्यावरण अनुवूâल र्इंधन उपलब्ध हो सके।’ उन्होंने कहा, `पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस मौके पर हमारी तेल विपणन वंâपनियों ने योजना को फिर से शुरू करने का निर्णय किया।’ उन्होंने कहा कि साqब्सडी दर पर ५ किलो का सिलेंडर अब शहरों में भी उपलब्ध होगा। पहले यह केवल दूरदराज और पहाड़ी क्षेत्रों में ही उपलब्ध था। पेट्रोलियम मंत्री प्रधान ने कहा कि बीपीएल कार्डधारक को नया एलपीजी कनेक्शन रियायती दर पर मिलेगा। उन्होंने बताया कि साqब्सडी युक्त ५ किलो का छोटा एलपीजी सिलेंडर गैस डीलरों के पास ही उपलब्ध होगा जबकि बाजार भाव पर उपलब्ध ५ किलो का सिलेंडर पेट्रोल पंपों, गैस एजेंसियों तथा चुिंनदा किराने की दुकानों पर मिलेगा। बाजार मूल्य पर पांच किलो सिलेंडर ३५१ रुपये में मिलेगा। इसके लिए पहले से बुिंकग की जरूरत नहीं होगी। प्रधान ने कहा कि अब तक बाजार मूल्य पर एलपीजी के छोटे सिलेंडर बड़े शहरों में ६१० पेट्रोल पंपों पर बेचे जा रहे थे। यह अब केवल राष्ट्रीय राजधानी में ही १०० अतिरिक्त स्थानों पर उपलब्ध होगें।
गौरतलब है कि इस साल मार्च में तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने पेट्रोल पंपों के जरिये बाजार मूल्य पर एलपीजी सिलेंडर बेचने की योजना शुरू की थी। ये वे पेट्रोल पंप थे जिनका संचालन सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम वंâपनियां कर रही थी।