जेट एयरवेज भारत में और एमिरेट्स एयरलाइन दुनिया में शीर्ष पर


नई दिल्ली। एक सर्वेक्षण में एमिरेट्स को दुनिया की शीर्ष एयरलाइन चुना गया है। सिंगापुर एयरलाइन्स और एजुल को क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान मिला है। भारत में जेट एयरवेज को सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन का खिताब मिला। वैश्विक ट्रैवल वेबसाइट ट्रिपएडवाइजर ने बुधवार को एयरलाइंस कंपनियों के लिए पहले ट्रैवलर्स च्वाइस पुरस्कारों की घोषणा की। दुनिया की शीर्ष 10 एयरलाइन्स में पहले नंबर पर एमिरेट्स (संयुक्त अरब अमीरात) है और इसके बाद क्रमश: सिंगापुर एयरलाइन्स (सिंगापुर), एजुल (ब्राजील), जेटब्लू अमेरिका (अमेरिका), एयर न्यूजीलैंड (न्यूजीलैंड), कोरियन एयर (दक्षिण कोरिया), जापान एयरलाइन्स (जापान), थाई स्माइल (थाईलैंड), अलास्का एयरलाइन्स (अमेरिका) और गरुड़ इंडोनेशिया (इंडोनेशिया) शीर्ष दस में शामिल रहे।
दुनिया की टॉप 10 सूची में 5 विजेताओं (सिंगापुर एयरलाइन्स, कोरियन एयर, जापान एयरलाइन्स, थाई स्माइल और गरुड़ इंडोनेशिया ) के साथ एशिया सबसे आगे रहा, जिसके बाद सूची में दो एयरलाइन्स (जेटब्लू और अलास्का एयरलाइन्स) के साथ अमेरिका को जगह मिली।
सर्वश्रे… फस्र्ट क्लास का पुरस्कार एमिरेट्स (संयुक्त अरब अमीरात) को, सर्वश्रेष्ठ बिजनेस क्लास का पुरस्कार एयरोफ्लोट (रूस) को, सर्वश्रेष्ठ प्रीमियम इकोनॉमी क्लास का पुरस्कार एयर न्यूजीलैंड (न्यूजीलैंड) को और सर्वश्रेष्ठ इकोनॉमी क्लास का पुरस्कार एमिरेट्स (संयुक्त अरब अमीरात) को मिला। विजेताओं की इस सूची में दुनिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, मध्य पूर्व और अफ्रीका की अग्रणी एयरलाइन्स के साथ ही 16 क्षेत्रीय कंपनियों को भी जगह मिली। विजेताओं को पुरस्कार देते समय बीते 12 महीने के दौरान एयरलाइन रिव्यू की संख्या और गुणवत्ता व दुनिया भर के ट्रैवलर्स द्वारा दी गई रेटिंग को ध्यान में रखा गया है।
जेट एयरवेज को ‘भारत की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन’ का पुरस्कार मिला और इस पर टिप्पणी करते हुए जेट एयरवेज के चीफ कमर्शियल ऑफिसर जयराज शानमुगम ने कहा, यह कंपनी की बेहतर कनेक्टिविटी, विकल्प, सुविधा और आराम के माध्यम से गेस्ट्स को दी गई फस्र्ट सर्विस की फिलॉसफी का प्रमाण है।
इंडिगो ‘लो कॉस्ट एयरलाइन्स-एशिया प्रशांत’ श्रेणी में शीर्ष पर रही। इस पुरस्कार पर पर टिप्पणी करते हुए इंडिगो के अध्यक्ष और पूर्णकालिक निदेशक आदित्य घोष ने कहा, 10 साल पहले जब हमारे पहले एयरक्राफ्ट ने उड़ान भरी थी, तो हमारा उद्देश्य सस्ते किराये के माध्यम से यात्रियों की पहली पसंद बनकर भारत में हवाई यात्रा को नई परिभाषा देना था। हमारे यात्रियों ने उड़ान भरने के लिए लगातार हमें चुना इसकी हमें खुशी है और इससे हमें हर दिन कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा मिलती है।