अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला आज से


नई दिल्ली (ईएमएस)। 37वा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) मंगलवार से शुरू होने जा रहा है, जिसकी थीम ‘स्टार्टअप स्टैंडअप’ रखी गई है। मेले का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। मेले में लगभग 22 देश और 3,000 घरेलू और विदेशी कंपनियां भागीदार के रूप में शामिल होंगी। आईआईटीएफ 2017 का आयोजन भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) कर रहा है। यह मेला 14 से 27 नवंबर तक यहां प्रगति मैदान में आयोजित होगा।
आईटीपीओ के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रगति मैदान में चल रहे निर्माण कार्यो के कारण मेला पिछले सालों की तुलना में आधे क्षेत्र में ही लगाया गया है। पिछले साल आईआईटीएफ में 7,000 प्रदर्शकों ने भाग लिया था और इसे एक लाख वर्गमीटर क्षेत्र में लगाया गया था। प्रवक्ता ने कहा, आधे हिस्से में पुनर्विकास का काम चल रहा है, जहां अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी कन्वेंसन सेंटर बनाया जा रहा है, जो 2019 में पूरा होगा। इसमें 15,000 भागीदार शामिल होंगे, जो एक विश्व रिकार्ड होगा।

इस साल मेले का भागीदार देश वियतनाम है और फोकस देश किर्गिस्तान है। हालांकि इस साल मेले में पाकिस्तान भी भाग नहीं ले रहा है। प्रवक्ता ने कहा कि इस साल पिछले साल की तुलना में आधे लोगों के ही आने की उम्मीद है।